ज़िला उन्नाव के बांगरमऊ मे धार्मिक स्थलों के बाहर लगा गंदगी का साम्राज्य ,गन्दे जानवरो की वजह से लोगों को होती परेशानियां।

नगर के नौनिहाल गंज बाज़ार स्थित फुलवड़िया मैदान में प्राचीन माता भुवनेश्वरी देवी मंदिर है और मंदिर के सामने एक मस्जिद एक मदरसा भी है । इन धार्मिक स्थलों के सामने कूड़े का अम्बार लगा हुआ है । इस स्थल की सफाई व्यवस्था पालिका प्रशासन और बाजार मालिक तालुकेदार परिवार के बीच फंसी हुई है । नागरिक इसी बजबजाते दुर्गंध युक्त कीचड़ से निकलने को मजबूर हैं ।नगर का फुलवड़िया बाजार यहां के तालुकेदार चौधरी खानदान के आधिपत्य में है । इसी मैदान पर सैकड़ों पटरी दुकानदार प्रतिदिन अपनी दुकानें लगाते हैं । इसके अलावा इस स्थल पर नगर ही नहीं बल्कि संपूर्ण क्षेत्र की सबसे बड़ी फुटकर सब्जी मंडी भी लगती है । इसी मैदान के कोने पर प्राचीन माता भुवनेश्वरी देवी मंदिर स्थित है । नगर के सैकड़ों श्रद्धालु प्रतिदिन प्रातः और सायं मंदिर में दर्शन करने आते हैं । वही मंदिर के

सामने एक मस्जिद व एक मदरसा भी है । इन धार्मिक स्थलों के मध्य अरसे से कूड़े के ढेर लगा हुआ है । जिन पर सुअर लोटते हुए किसी भी समय देखे जा सकते हैं । इन बजबजाते कूड़े के ढेरों से इतनी भीषण दुर्गंध उठती है कि श्रद्धालु अपना चेहरा ढकने को मजबूर हो जाते हैं । बाजार स्थित दुकानदारों द्वारा इस स्थल की सफाई हेतु कई बार पालिका कार्यालय में गुहार लगाई जा चुकी है । लेकिन पालिका प्रशासन इस स्थल को तालुकेदार चौधरी खानदान का बताकर अपना पल्लू झाड़ लेता है । उधर तालुकेदार परिवार का मानना है कि नौनिहाल गंज बाजार के दुकानदार पालिका प्रशासन को हाउस टैक्स और वाटर टैक्स के रूप में प्रतिवर्ष भारी धनराशि का भुगतान करते हैं । इसलिए नगर की सभी गलियों व चौराहों के साथ ही नौनिहाल गंज बाज़ार की सफाई कराना भी पालिका प्रशासन की जिम्मेदारी है । फिलहाल इस आध्यात्मिक स्थल की सफाई व्यवस्था का संवेदनशील मुद्दा बाज़ार मालिक और पालिका प्रशासन के मध्य फंस कर रह गया है । जबकि नागरिक और मंदिर-मस्जिद आने जाने वाले श्रद्धालु भीषण गंदगी से होकर गुजरने को मजबूर है । नगर निवासी रामपाल यादव एडवोकेट , आफताब इदरीसी , एडवोकेट , सपा नेता मुफ़ीस अहमद राईन , आदि ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर धार्मिक स्थलों के आसपास सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने की पुरजोर मांग उठाई है ।इस बारे में जब अधिशासी अधिकारी बांगरमऊ राकेश कुमार से जानना चाहा तो उन्होंने कहा कि हम 2 दिनों में सख्त से सख्त कार्रवाई इन सूअर पालकों के खिलाफ करेंगे हम इनके खिलाफ एफआईआर करने में भी परहेज नहीं करेंगे।

रिपोर्ट मोहम्मद इरफान खान बांगरमऊ उन्नाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here