गन्ना क्रय केन्द्र बरहटा से जुड़ा मामला.....

बरहटा में जगह उपलब्ध न होने के कारण गैर ग्राम पंचायत में चलता था गन्ना क्रय केन्द्र......

मेढ़उवा के अकेलवा गांव में क्रय केन्द्र संचालित होने से स्थानीय लोग करते थे दबंगई....

ज़िला बस्ती - गन्ना क्रय केन्द्र बरहटा को प्रस्तावित राजस्व गांव बरहटा में लगाने हेतु प्रधान प्रतिनिधि बरहटा तुलसीराम चौधरी के अगुवाई में ग्रामीणों ने जिला गन्ना अधिकारी को ज्ञापन सौंपा । प्रस्तावित ग्राम बरहटा में जगह न उपलब्ध होने के कारण पूर्व में यह गन्ना क्रय केन्द्र ग्राम पंचायत मेढ़उवा के राजस्व गांव अकेलवा में संचालित होता था।प्राप्त सूचना के अनुसार राजस्व गांव बरहटा के नाम प्रस्तावित गन्ना क्रय केन्द्र ग्राम अकेलवा में संचालित होता था । गन्ना क्रय को लेकर पिछले गन्ना सीजन में विवाद हुआ था और किसानों ने अकेलवा गन्ना क्रय केन्द्र पर गन्ना तौलाने से मना कर दिया था । तत्समय सहायक गन्ना प्रबन्धक मसौधा सुगर मिल अयोध्या अशोक पाण्डेय की मध्यस्थता में समझौता हुआ था

कि इस साल आप लोग किसी तरह अकेलवा में गन्ना सेंटर चलने दीजिए अगले गन्ना सीजन में प्रस्तावित गांव बरहटा में ही संचालित होगा । पिछले बर्ष की घटना से सीख लेते हुए मिल प्रशासन ने प्रस्तावित गांव बरहटा में गन्ना सेंटर हेतु भूमि सर्वे कर किसानों को सूचना दिया कि प्रस्तावित गांव में ही क्रय केन्द्र खुदाई कर स्थापित होगा और सहायक गन्ना प्रबन्धक अशोक पाण्डेय द्वारा अपनी टीम के साथ दिनांक 02 नवम्बर 2022 को जेसीबी द्वारा गन्ना क्रय केन्द्र की खुदाई भी प्रस्तावित ग्राम पंचायत बरहटा के अन्तर्गत कराया गया ।
इसके बाद अशोक पाण्डेय द्वारा कुछ ग्रामीणों को इरभाष पर
सूचना दी गयी कि राजनैतिक विरोध व दबाव के चलते बरहटा गन्ना क्रय केन्द्र बरहटा न स्थापित होकर पूर्ववत मेढउवा में ही लगेगा । ग्रामीणों ने जिला गन्ना अधिकारी को सौंपे ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया है कि गन्ना क्रम केन्द्र मेढ़उवा में लगने से स्थानीय लोग दबंगई करते हैं जिसके कारण हम लोग अपने गन्ने की तौल वहाँ नहीं कराएंगे व गन्ना क्रय केन्द्र प्रस्तावित स्थल बरहटा में लगने तक संघर्ष जारी रहेगा । ज्ञापन सौंपने वालों में प्रधान प्रतिनिधि तुलसीराम चौधरी , श्याम सुन्दर चौधरी , श्रवण कुमार , निजामुद्दीन , झिर्राऊ , इन्द्रजीत सहित सैकड़ो ग्रामीण मौजूद रहे ।

रिपोर्ट -कर्मचंद्र यादव बस्ती
मो- 9565237687

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here