अलीगढ़ ताला-हार्डवेयर आर्ट वेयर व बिजली फिटिंग उत्पादन के विकास व प्रचार-प्रसार के लिए नुमाइश मैदान के एक हिस्से में एक्सपो का निर्माण होगा। यहां से देसी-विदेशी पर्यटक व कारोबारी उत्पादनों का अवलोकन करने आएंगे। इसका कंसेप्ट प्लान तैयार कर लिया गया है। नुमाइश के सबंध में हुई बैठक में डीएम की मौजूदगी में प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। इसका निर्माण स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट में शामिल है। ये प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (थ्रीपी) के तहत तैयार होगा।

75 साल से कर रहे हैं कारोबार

यहां का ताला-हार्डवेयर पारंपरिक अति सूक्ष्म, लघु, कुटीर उद्योग (एमएसएमई) है। 75 साल के इस पारंपरिक कारोबार से जुड़े निर्माताओं ने तमाम उतार चढ़ाव देखे हैं। ब्रास, आयरन व सिल्वर के हार्डवेयर उत्पादन अपनी चमक अमेरिका, इग्लैंड सहित तमाम विकसित देशों में भी बिखेरे हुए हैं। इन देशों में ताले का भी कोई तोड़ नहीं। खास तौर पर पैड लॉक्स । आर्ट वेयर में पीतल की मूर्ति, यूरोपियन फिगर, जानवर आदि शो पीस तैयार किए जाते हैं। इलेक्ट्रिक करियर में जंक्शन बॉक्स, फैन बॉक्स, गार्डन आदि हैं। इन उत्पादनों की भी देसी-विदेशी बाजारों में सप्लाई होती है राज्य से बाहर के कारोबारी जब निर्माताओं के यहां विजिट पर आते हैं, उन्हें अलग-अलग फैक्ट्री या उत्पादन इकाइयों में अवलोकन के लिए जाना पड़ता है। इस एक्स-पो सेंटर के निर्माण से एक ही छत के नीचे अलीगढ़ निर्मित उत्पादन प्रदर्शित किए जाएंगे।

अतिथिगृह भी होगा

इस एक्स-पो सेंटर का निर्माण विदेशी पैटर्न पर होगा। हर उत्पादन की कैटगरी के लिए अलग से हॉल होगा। अतिथिगृह होगा। विदेशी सैलानियों पर अमिट छाप हो, इसके लिए पार्क व अन्य सुविधाएं होंगी।

विदेशी पैटर्न पर बनेगा सेंटर

नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल का कहना है कि एक्सपो का कंसेप्ट प्लान पर अफसरों के साथ बैठक हो चुकी है। यह थ्री पी के तहत तैयार होगा। विदेशी पैटर्न पर सेंटर का निर्माण होगा, जिसमें सभी सुविधाएं होंगी। जिला उद्योग उपायुक्त श्रीनाथ पासवान का कहना है कि यहां अर्से से इस एक्सपो की जरूरत महसूस की जा रही थी। इसके बनने से एक ही छत के नीचे सभी उत्पादनों का प्रचार-प्रसार हो सकेगा। कुछ औपचारिकता रह गई हैं।

काफी समय से थी एक्सपो की मांग

एफआईएम के अध्यक्ष धनजीत वाड्रा का कहना है कि कोई विदेशी मेहमान कारोबारी विजिट पर आते थे तो हम उनको अपने उत्पाद नहीं दिखा पाते थे। एक्सपो की मांग काफी समय से हो रही थी।

रिपोर्ट:-उपवेन्द्रकुमार राजपूत अलीगढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here