बस्ती 11 दिसम्बर 2020 मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने मण्डल के सरकारी अस्पताल में बाहर की दवा  लिखने पर असंतोष व्यक्त किया है तथा सभी 444 डाक्टरों को चेतावनी पत्र जारी करने का अपर निदेशक स्वास्थ्य को निर्देश दिया है। उन्होने ट्रेनिंग के बावजूद नसबन्दी का आपरेशन न करने पर सिद्धार्थ नगर में उस्का बाजार तथा मिठवल के डाक्टर को निलम्बित करने का निर्देश दिया है। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि अवशेष 147 करोड़ रूपये अगले 03 माह में व्यय करने की कार्य योजना उपलब्ध कराये। मण्डलीय समीक्षा बैठक में उन्होने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की कार्य प्रणाली पर असंतोष व्यक्त किया तथा विभागीय निर्देशानुसार भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है। 
मण्डलायुक्त ने फस्र्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) खलीलाबाद तथा उस्का बाजार जिला मुख्यालय पर स्थापित होने के कारण दूर के सीएचसी पर एफआरयू बनाने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल होने के कारण इनकी कोई उपयोगिता नही है। उन्होने परिवार नियोजन की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। समीक्षा में उन्होने पाया कि 51 के सापेक्ष 14 पुरूष तथा 5508 के सापेक्ष 920 महिला नसबन्दी हुआ है। अन्तरा इंजेक्शन 14822 के सापेक्ष 4580 लगा है। सास-बहू सम्मेलन 3970 के सापेक्ष 930 तथा नवदम्पति को दी जाने वाली किट 15106 के सापेक्ष 14340 उपलब्ध है परन्तु मात्र 2025 वितरित है। 
आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति का प्रतिदिन रिपोर्ट देने के लिए मण्डलायुक्त ने अपर निदेशक को निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि 12 दिसम्बर से शासन से गोल्डन कार्ड बनाने के लिए अभियान संचालित किया जा रहा है। उन्होने निर्देश दिया कि इस अभियान में कर्मचारीवार लक्ष्य निर्धारित करें। सीएमओ प्रतिदिन समीक्षा कर रिपोर्ट दें। मण्डलायुक्त ने समीक्षा में पाया कि मण्डल में कुल 1997310 में से 317387 का गोल्डन कार्ड बनाया गया है जो मात्र 15.89 प्रतिशत है। बस्ती में 236 गाॅव में एक भी लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नही बना है जबकि सिद्धार्थ नगर एवं संतकबीर नगर में ऐसे गाॅव शून्य है। इस योजना में उपचारित लाभार्थियों की कुल संख्या 9026 है, जिसमें से सर्वाधिक 5905 बस्ती में है। 
मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अभियान चलाए। कर्मचारीवार लक्ष्य निर्धारित करे तथा संयुक्त निदेशक कृषि प्रतिदिन उन्हें रिपोर्ट करें। उन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 08 किस्त से लाभान्वित किसानों की सूचना मांगी है। उन्होने गोआश्रय स्थलों में संरक्षित पशुओ को ठंड़ से बचाव का उपाय करने का निर्देश दिया है। इसके लिए बोरे एवं पराली का इंतजाम करने का निर्देश दिया है। उन्होने 2530 के सापेक्ष 1671 पशु सुपुर्दगी में देने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होने प्रति माह भूसा-पानी के लिए 900 रूपये का भुगतान करने का भी निर्देश दिया है। 
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 241 के सापेक्ष 111 जोड़ो का विवाह कराया गया है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (अल्पसंख्यक) में निर्मित परियोजनाओं का थर्ड पार्टी आकंलन में तेजी लाने का निर्देश दिया है। कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत कुल 3629 को लाभान्वित किया गया है। इसमें कुल 7142 आवेदन आनलाइन प्राप्त हुए है। 
मण्डलायुक्त ने कार्यदायी संस्था द्वारा श्रम विभाग को सेस की धनराशि जमा करने पर ही उनके अधिकारी/कर्मचारी का वेतन आहरित करने का निर्देश दिया है। मण्डल में मात्र 238 प्रतिष्ठान का ही पंजीकरण हुआ है। उन्होने सभी प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश भी दिया है। 
बैठक का संचालन संयुक्त विकास आयुक्त अनिल सिंह ने किया। बैठक में जिलाधिकारी बस्ती आशुतोष निरंजन, सिद्धार्थ नगर दीपक मीणा, संतकबीरनगर दिव्या मित्तल, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, उप निदेशक अर्थ एंव संख्या एनएन राय, डाॅ0 सीके शाही, डाॅ0 आरएन नायक, आलोक रंजन सिंह, रामानन्द, बीआर कटियार, विशेश्वर प्रसाद, अमरजीत सिंह, पूजा पाल एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें। 
———  रिपोर्टर -कर्मचंद्र यादव बस्ती यूपी
9565237687

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here