लखनऊ दिनांक 03.03.2021 शिया पी.जी. कालेज में तीन दिवसीय शियाड खेल महोत्सव के तीसरेे दिन शियाड के पुरस्कार वितरण समारोह में बुधवार को वभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले विजेताओं को मेडल देकर सम्मानित किया गया। 03 दिनों तक चलने वाले इस समारोह में एथलेटिक्स, बैडमिन्टन, क्रिकेट, कैरम, कबडडी एवं रस्साकाशी जैसी दर्जन भर से अधिक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गयीं। समारोह की शुरूआत परम्परागत रूप से तिलावत-ए-कुरान से हुई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एडीएम ट्रान्स गोमती विश्व भूषण मिश्रा. ने कहा कि कोरोना काल में सभी की सेहत खराब हो गयी थी जिसको सही करने का सही तरीका शियाड खेलों को पुनः शुरू कर छात्रों को सेहतमंद बनाने के लिए इस तरह के खेलों का आयोजन लगातार होते रहना चाहिए, जिससे कि लोगों की सेहत ठीक रहे और देश जो विकास कर रहा है इसमें आप युवा साथियों का बहुत बड़ा योगदान है।
मौलाना यासूब अब्बास, सेक्रेटरी, मजलिस-ए-उलेमा ने कहा कि खेलों से हमें मिलकर काम करने की सीख मिलती है। यही सही मायने में एक व्यक्ति के रूप में तरक्की का यही सबसे बड़ा गुण है। प्राचार्य डाॅ0 मोहम्मद मियां ने कहा कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। जीत और हार खेल के हिस्से हैं जरूरत सिर्फ इतनी है कि जीत को कामयाब रखने के लिए तथा हार को जीत में बदलने के लिए कोशिश होती रहनी चाहिए।प्रबंध समिति के वरिष्ठ सदस्य डाॅ0 एस.एस.एच. तक़वी ने छात्रों से कहा कि हार और जीत अपनी जगह है खेल को खेल की भावना से खेलें जो लोग हारे हैं उन्हें अगले साल शियाड में जीतने के लिए अगले बरस दोगुनी तैयारी के साथ आना चाहिए और मेडल प्राप्त कर शियाड के इतिहास में नार्म दर्ज कराना चाहिए। साथ ही सबसे कम मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को नगद पुरस्कार देकर हौंसला अफजाई किया।डाॅ0 कुंवर जय सिंह, निदेशक, शारीरिक शिक्षा विभाग ने कहा कि जो हारता है वही जीतता है हार के बाद ही जीत होती है और सभी खिलाडियों को शियाड खेल महोत्सव में प्रतिभाग करने के लिए सभी प्रतिभागियों एवं आए हुए अतिथियों को शुभकामनाएं देते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
इससे पहले क्रिकेट का फाइनल मैच शिया रेड और शिया ब्लू के बीच में खेला गया जिसमें शिया ब्लू की धारदार गेंदबाजी के चलते शिया रेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 92 रन ही बना सकी। जवाब में उतरी शिया ब्लू की टीम को शिया रेड के गेंदबाजों की कसी हुई गेदबाजी के चलते हुए हार का स्वाद चखना पड़ा और शिया ब्लू के सैयद मुर्तजा ने 24 रन बनाए, मोहम्मद अरमान ने 16 रन और शिया रेड के गेंदबाज धर्मेन्द्र कुमार ने 04 ओवरों में 12 रन देकर 03 विकेट लेकर शिया ब्लू की कमर तोड़ दी और हार की तरफ भेज दिया। उससे पहले शिया ब्लू की गेंदबाजी के आगे शिया रेड मात्र 92 रन ही बना सकी थी जिसमें ओपनर बल्लेबाज शाद खान 21 बाल पर 28 रन और सकलैन ने 20 बाल पर 17 रनों का योगदान दिया और शिया ब्लू के गेंदबाज हिमांशु की कसी गेंदबाजी के कारण शिया रेड के पांच विकेट लिये, लेकिन शिया रेड को विजयी होने से नहीं रोक सके। निर्धारित 20 ओवरों में शिया ब्लू जिसको 93 रन बनाने थे लेकिन 90 रनों पर पूरी टीम सिमट चुकी थी और शिया रेड तीन रनों से विजयी घोषित हुई।
इसके अलावा कबडडी में शिया रेड विनर रही और शिया व्हाईट पराजित हुई। कबडडी में शिया रेड ने कड़े मुकाबले में कुल 60 अंक हासिल कर विजयश्री प्राप्त की, जबकि शिया व्हाईट ने कुल 57 अंक हासिल किये और शिया रेड को कड़ा मुकाबला दिया।
जबकि बास्केट बाल में शिया रेड ने शिया ब्लू को

एकतरफा हराकर विजय हासिल की, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण योगदान एथलेटिक्स में 03 स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले कोनैन अब्बास जैदी ने सर्वाधिक बास्केट कर बास्केट बाल में भी इतिहास रचा। कोनैन अब्बास जैदी ने 40 मिनट के खेल में कुल 40 बास्केट कर अपनी टीम शिया रेड को आसानी से विजय दिलाई, जबकि शिया ब्लू 04 हाफ में कभी भी शिया रेड के सामने टिक न सकी।
बैडमिन्टन के डबल और सिंगल के मैचों में हर्ष मिश्रा ने 02 स्वर्ण पदक जीतकर शियाड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप अपने नाम की।
इस मौके पर प्राचार्य डाॅ0 मोहम्मद मिया, डाॅ0 सरवत तक़ी, डाॅ0 टी.एस. नकवी, डाॅ0 सरताज शब्बर रिजवी, डाॅ0 शोएब अहमद, डाॅ0 बी.बी. श्रीवास्तव, डाॅ0 प्रदीप शर्मा, डाॅ0 जमाल हैदर जै़दी, डाॅ0 एम0 के0 शुक्ला, डाॅ0 अरमान तकवी, डाॅ0 रजा शब्बीर, डाॅ0 तनवीर हसन, मौलाना डाॅ0 एजाज अब्बास, डाॅ0 के.सी. दुबे, डाॅ0 कीर्ति प्रकाश, डाॅ0 नुजहत हुसैन, डाॅ0 आशीष राय, डाॅ0 अजयवीर, डाॅ0 अम्बरीश, डाॅ0 सैम, श्री अब्बास नासिर इमाम व महाविद्यालय के खेलकूद सहायक, अजीत सिंह ‘बागी’ आदि गणमान्य सदस्यों के साथ-साथ भारी संख्या में छात्र व छात्राएं उपस्थित रहें।डाॅ0 कुंवर जय सिंह, निदेशक, शारीरिक शिक्षा विभाग ने बताया कि 12.03.2021 को शियाड की अगली कड़ी में बालिका वर्ग का बैडमिन्टन तथा कैरम की प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसके लिए विभाग से नामांकन फार्म प्राप्त किया जा सकता है।

डाॅ0 कुँवर जय सिंह
निदेशक, शारीरिक शिक्षा विभाग
शिया पी0 जी0 कालेज, लखनऊ
मोबाइल नम्बर -9838341568
…..………………….
आज का अपराध न्यूज़
रिपोर्ट शादाब खान
लखनऊ मंडल प्रभारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here