प्रत्येक दफ्तर,थानों,हॉस्पिटल,शॉपिंग मॉल,दुकानों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए-मुख्यमंत्री

दिनांक 27 जून, 2020
बलरामपुर। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ द्वारा जनपद बलरामपुर के भ्रमण के दौरान पुलिस लाइन सभागार में कोविड-19 कार्यों, विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा सर्वप्रथम कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। माननीय मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारी बलरामपुर को जनपद में एल- 2 हॉस्पिटल को चालू किये जाने का निर्देश दिया। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कोविड-19 संकट के दौरान आने वाले श्रमिकों को रोजगार प्रदान किए जाने की समीक्षा की गई। विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा आयुष्मान भारत योजना, गन्ना भुगतान, खाद्यान्न वितरण, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना ,सामूहिक विवाह ,पेंशन योजना ,छात्रवृत्ति योजना, विद्युत आपूर्ति, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना की समीक्षा की गई। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई।मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद में प्रस्तावित केजीएमयू के सेटेलाइट सेंटर निर्माण की प्रगति की समीक्षा, सरयू नहर परियोजना व थारू जनजाति सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा थारू जनजाति के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ थारू जनजाति के लोगों दिए जाने का निर्देश दिया गया। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद में पर्यटन विकास की संभावनाओं को तलाशने का निर्देश दिया गया। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि खाद्यान्न वितरण में सभी को राशन मिल,े कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में किसी भी माफिया को पनपने ना दिया जाए, माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुये संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की जाए।
माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद बलरामपुर के नेपाल सीमा पर कड़ी निगरानी किए जाने का निर्देश दिया गया। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि नेपाल सीमा से किसी प्रकार की राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियां ना होने पाए।मुख्यमंत्री जी ने नेपाल सीमा पर होने वाले तस्करी पर पूर्णता रोक लगाए जाने के संबंध में निर्देश दिया गया। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु पुलिस व प्रशासन द्वारा इंफोर्समेंट की कार्यवाही की जाए। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क अवश्य पहने,मास्क ना पहनने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाए, दोपहिया वाहनों पर दो व्यक्ति व चार पहिया वाहनों पर चार व्यक्ति ही बैठे यह सुनिश्चित किया जाए। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा बाढ़ राहत बचाव कार्यों की समीक्षा की गई। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा 01 जुलाई से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग व अन्य संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाए। जेई वैक्सीन का टीका लगाया जाए। माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 5 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा ।जनपद में यह सुनिश्चित किया जाए कि इस कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाए । माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है। करोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क पहने,सोशल डिस्टेंसिंग अपनाएं व साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।
बैठक में माननीय विधायक बलरामपुर सदर श्री पल्टूराम,विधायक तुलसीपुर कैलाश नाथ शुक्ल,विधायक उतरौला राम प्रताप वर्मा, विधायक गैसड़ी शैलेश सिंह शैलू,एडीजी गोरखपुर मंडल दावा शेरपा,मंडलायुक्त देवीपाटन मंडल महेंद्र कुमार,डीआईजी देवीपाटन मंडल राकेश सिंह,जिलाधिकारी बलरामपुर कृष्णा करुणेश,पुलिस अधीक्षक बलरामपुर देव रंजन वर्मा,मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डूली,अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह जिला विकास अधिकारी गिरीश चंद पाठक व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।इसके उपारान्त मा0 मुख्यमंत्री द्वारा संयुक्त हास्पिटल बलरामपुर का औचक निरीक्षण किया।

संवाददाता अल्ताफ़ नसीर खान श्रीदत्तगंज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here