पीलीभीत मा0 मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी महिला बाल विकास विभाग की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक गांधी सभागार पीलीभीत में सम्पन्न हुई। बैठक में मा0 मंत्री जी द्वारा जनपद में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। बैठक में समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत बनाये जा रहे शौचालयों की प्रगति की समीक्षा की, इस सम्बन्ध में कड़े निर्देश देते हुये कहा कि किसी भी दशा में 15 जनवरी तक जनपद को खुले में शौच मुक्त करना है। मा0 मंत्री ने निर्देशित किया कि बेस लाइन सर्वे के आधार पर पूर्ण शौचालय बनाना सुनिश्चित किया जाये। मा0 मंत्री जी द्वारा जनपद में विद्युत विभाग के द्वारा किये गये कार्यो की सहारना करते हुये कहा कि विगत महीनों में विद्युत विभाग द्वारा जनपद में अच्छी प्रगति की गई है, लेकिन फिर भी अभी जनपद के 33 ग्रामों में विद्युतीकरण कराया जाना शेष है। अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुये कहा कि इस कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराया जाये, इसके साथ ही साथ विद्युत की शिकायतों के निस्तारण हेतु सभी ब्लाकों में प्रत्येक सप्ताह दिन निर्धारित कर कैम्प का आयोजन किया जाये और शिकायतों का निस्तारण तथा लोगों को नये कनेक्शन देने का कार्य किया जाये। मा0 मंत्री जी द्वारा आयुष्मान योजना के प्रचार प्रसार हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि आशा बहुओं को प्रशिक्षित कर जन जन तक योजना को पहुंचाया जाये।
बैठक में मा0 मंत्री द्वारा मुद्रा योजना की समीक्षा करते हुये लीड बैंक मैनेजर को योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने हेतु निर्देशित किया और कहा कि कोई भी पत्रावली स्वीकृति करने में अधिक समय न लिया जाये। मा0 मंत्री द्वारा सड़कों की समीक्षा करते हुये चंदोई से भिकारीपुर मार्ग के सुदृढीकरण करने के निर्देश दिये तथा सितारगंज नेशनल हाईवे का कार्य लम्बे समय न पूर्ण होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि सम्बन्धित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाये। बैठक में मा0 मंत्री जी द्वारा आमडार ग्राम में बन रहे बारातघर के लिए अपनी निधि से दोे लाख रूपये की धनराशि देने की घोषणा भी की।
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक के पश्चात मा0 मंत्री जी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कर किये गये कार्यो की समीक्षा की। इस सम्बन्ध में सम्भागीय परिवहन अधिकारी द्वारा मा0 मंत्री जी को अवगत कराया गया कि मा0 सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जनपद में दुर्घटना से सम्बन्धित ब्लैक स्पाॅट का चयन किया जाना था, इस सम्बन्ध में जनपद जिलाधिकारी के निर्देशन में 19 स्पाॅट का चिन्हिकंन किया गया है, यातायात सुरक्षा से सम्बन्धित विशेष अभियान चलाकर लोगों को सुरक्षा के प्रेरित जागरूक किया जाता है लोगों को वाहन चलाते समय फोन पर बात न करने, हैलमेट लगाकर वाहन चलाना तथा शीट बैल्ट का प्रयोग के लिए जागरूक किया जाता है।
बैठक में मा0 विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, जिलाधिकारी डा0 अखिलेश कुमार मिश्रा, मुख्य विकास अधिकारी राजीव मिश्र वनकटा, अपर जिलाधिकारी बृजकिशोर, अपर पुलिस अधीक्षक रोहित मिश्र, नगर मजिस्टेªट डा0 अर्चना सिंह एवं समस्त सदस्यगण उपस्थित रहे।

रिपोटॅ योगेश गुप्ता आज का अपराध ०यूरोचीफ जिला पीलीभीत 9760524680

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here