Home Blog

जिलाधिकारी एवं विधायकगणो द्वारा दिव्यांगजनों/वरिष्ठजनों को वितरित किये गये सहायक उपकरण

पीलीभीत विधायक बीसलपुर रामसरन वर्मा, विधायक बरखेड़ा किशनलाल राजपूत एवं जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव द्वारा आज भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत निः शक्तजन सेवा संस्थान पीलीभीत द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को निःशुल्क सहायक उपकरण वितरित किये गये। निःशक्तजन सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा संचालित एडिप योजना के अन्तर्गत 54 ट्राई साइकिल, 21 व्हीलचेयर, 7 बैसाखी वितरित की गई। इसके साथ ही साथ 279 दिव्यांजनों को कान की मशीन व 140 वरिष्ठजनों को चश्मे भी वितरित किये गये। इस अवसर जिलाधिकारी ने निः शक्तजन सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुये कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के द्वारा एवं एनजीओ के माध्यम से दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को उनके जीवन में सहायक उपकरणों को निःशुल्क पहुंचाने का कार्य कर रही हैं और साथ ही साथ वैज्ञानिक तकनीकी से बनाये गये कृत्रिम अंगों को भी दिव्यांजनों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। आज आयोजित कार्यक्रम में विधायक बीसलपुर, विधायक बरेखडा द्वारा भी कार्यक्रम की सरहाना करते हुये संस्था का आभार व्यक्त किया गया। आयोजित कार्यक्रम में विधायक एवं जिलाधिकारी द्वारा दिव्यांग स्कूली बच्चों को एडिप योजना के अन्तर्गत ब्रेललिपि/शैक्षणिक/पुर्नावास सहायक उपकरण प्रदान किये गये। आज आयोजित कार्यक्रम कृत्रिम अंगों के पंजीकरण हेतु कैम्प का भी आयोजन किया गया जहां पर दिव्यांगजनों द्वारा अपना पंजीयन कराया गया और इसके साथ ही साथ मोतियाबिन्दु व हदय रोग से सम्बन्धित रोगों के निदान हेतु शिविर का आयोजन कर निःशुल्क इलाज हेतु पंजीकरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी रमेश चन्द्र पाण्डेय, जिला विकलांग कल्याण अधिकारी, निःशक्तजन सेवा संस्थान के अध्यक्ष अमृतलाल, डा0 स्पनिल शर्मा, डा0 आस्था अग्रवाल, डा0 मीना अग्रवाल, डा0 मुनाजिर इकबाल, अनिल कमल सचिव सहित अन्य समाजसेवी मौजूद रहे।

रि. योगेश गुप्ता आज का अपराध ब्यूरोचीफ जनपद पीलीभीत 9760524680

किसान अपने खेतों में फसल के बचे हुए अवषेशों को कदापि न जलाये, अन्यथा होगी कड़ी विधिक कार्यवाही: डीएम

लखीमपुर खीरी।डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने सर्वसाधारण व समस्त कृषकों को माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा बढ़ते हुए प्रदूषण के दृष्टिगत दिये गये निर्देशों के क्रम में नेशनल ग्रीन टिब्यूनल के आदेश 15 अक्टूबर 2019 के अनुसार आगाह करते हुए बताया कि वे अपने खेतों में फसल से बचे हुए अवशेषों को कदापि न जलाये, जिससे कि प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि हो। इस बाबत सभी को पूर्व में भी राजकीय कर्मचारियों द्वारा तथा विकास खण्ड स्तर पर एवं समस्त न्याय पंचायत स्तर पर संगोष्ठियां आयोजित करके कृषकों में जागरूकता अभियान भी चलाया जा चुका है। उन्होनें बताया कि अभी तक जनपद में कुल 496 कृषकों को फसल अवशेष जलाये जाने के कारण नोटिस निर्गत करते हुए कुल 23 लाख 50 हजार रूपये का जुर्माना आयद किया जा चुका है तथा जनपद के 12 थाना क्षेत्रों में फसल अवशेष जलाये जाने वाले कृषकों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिर्पोट भी अंकित कराई गई है।इसके अतिरिक्त फसल अवशेष न जलाये जाने हेतु संचालित कार्यक्रमों में लापरवाही किये जाने के कारण 56 राजस्व विभाग के 15 कृषि विभाग के तथा 23 पुलिस विभाग के कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस निर्गत करते हुए कार्यवाही की गई है। इसके अतिरिक्त समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को भी आगाह किया जा चुका है कि उनके क्षेत्र में यदि कूड़ा जलाये जाने की कोई भी द्यटना प्रकाश में आई तो कूड़ा जलाने वाले दोषी व्यक्ति के साथ ही उन पर भी कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
इसके अतिरिक्त डीएम ने गन्ना किसानों को भी आगाह किया कि यदि उनके द्वारा गन्ने की पत्ती जलाई गई तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल में निरूद्ध कर दिया जायेगा। इस हेतु जनपद के समस्त मोबाइल पंजीकृत कृषकों को एम-किसान पोर्टल के माध्यम से सूचना भी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त 12, 13 व 14 दिसम्बर को समस्त ग्राम सभाओं में इस हेतु गन्ना कृषकों को जागरूक किये जाने हेतु बैठकों का आयोजन भी किया जा रहा है। इन बैठकों में उपस्थित रहकर कृषक गन्ने की पत्तियों के निस्तारण की विधियां भी जान सकते है। इसके अतिरिक्त गन्ने की पत्ती (कृषि अपशिष्ट) को जलाने की सूचना दूरभाष नंबर:05872-252715, 05872-252879 व 8009022200 पर दर्ज करायी जा सकेगी।डीएम ने बताया कि मा0 उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्गत निर्देशों के क्रम में वह जनपद में फसल अवशेष जलाये जाने की द्यटनाओं को रोकने के लिए पूर्णतयः कटिबद्ध है। इस हेतु दोषी पाये जाने वाले किसी भी राजकीय कर्मी अथवा सामान्य जनमानस के किसी भी व्यक्ति को क्षम्य न करते हुए उनके विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

नुरुददीन इडिंया हेड
लखीमपुर खीरी यूपी 📱9140111179,9415519094

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 2019’’ के सम्बन्ध में ‘डीएम ने की राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक

लखीमपुर खीरी।जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में 16 दिसम्बर 2019 से 16 जनवरी 2020 तक होने वाले ‘‘मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 2019’’ के सम्बन्ध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्जीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों संग बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने उपस्थित सभी राजनैतिक दलों से अनुरोध किया कि वह बूथवार बूथ लेवल एजेन्ट नियुक्त कर उसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय, कलेक्ट्रेट खीरी को उपलब्ध करा दे एवं उन्हें इस मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अपने बूथों पर उपलब्ध रहने के लिए निर्देशित कर दे। उन्होनें बताया कि ऐसे सभी युवा जो 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है। उनका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किया जायेगा। साथ ही मृत, स्थान परिवर्तन, नाम संशोधन एवं यदि परिवार के विभिन्न सदस्यों के नाम अलग अलग बूथों पर दर्ज है तो उन्हें उनके इच्छित बूथ पर बूथ की मतदाता सूची में सम्मिलित करने का कार्य भी किया जायेगा। डीएम ने मतदाता सूची की शुद्धता पर जोर देते हुए कहा कि जितनी शुद्ध मतदाता सूची बनेगी मतदान के समय उतनी ही कम विसंगतियों का सामना करना पड़ेगा। अतः यह हम सबकी सम्मिलित जिम्मेदारी से सम्भव है।अपर जिला मजिस्ट्रेट अरूण कुमार सिंह ने बताया कि इस बार प्रत्येक मतदान केन्द्र अथवा तीन बूथ पर एक अभिहित अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। जो बीएलओ की अनुपस्थित रहने पर भी फार्म को प्राप्त करेगे। उन्होनंे बताया कि यदि मतदाता पहचान पत्र में कोई त्रुटि है अथवा उस पर अंकित फोटो काफी पुरानी हो गई है तो उसे भी इस अभियान के दौरान संशोधित करने की कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान उप जिला मजिस्ट्रेट सदर डाॅ0 अरूण कुमार सिंह, सहायक निदेशक सूचना रत्नेश चन्द्र, निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

नुरुददीन इडिया हेड
लखीमपुर खीरी यूपी 📱9140111179,9415519094

बिजली विभाग की टीम ने किया कलुआ गांव के कुछ घरों में अंधेरा

अलीगढ़ के गांव कलुआ में बाल्मीक मोहल्ले में लगे ट्रांसफार्मर से अधिक कनेक्शन होने की वजह से बिजली सप्लाई तीन दिन तक ठप रही इस सम्बंध गांव के कुछ लोगों ने रात में ही प्रदर्शन किया और बताया की इस सम्बंध लोग कई दिनों तक परेशानी में रहे लेकिन समाधान नही किया जा सका गांव वालों का कहना यह है कि बिजली विभाग की टीम बिल बकाया बसूली टीम लेकर आते हैं और दो महीने का बिल बकाया होने पर 700,1500 तक बिल होने पर ही केबल काट जाते हैं और कभी कभी गलत केबिल काटने से बिना बकायेदारों को भी परेशानी काटनी पड़ जाती है बिजली विभाग की टीम बिल बसूलने आते है लोगों को डराते धमकाते हैं व गलत केबिल जोड़ कर चले जाते है जिस से लाइट न आने की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है 9 दिसंबर को बिजली बकाया बिल का कैम्प लगा था जिससे बिजली की टीम ने कैबिलों को काट दिया बाद में कुछ गलत केबल कट जाने की वजह से दोबारा से जोड़ा गया जिससे 3 दिन तक बत्ती गुल रही और लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा इसी को लेकर बाल्मिक मोहल्ले में लोगों में काफी रोष व्याप्त रहा और लाइट ठीक ना होने के बावजूद लोगों ने प्रदर्शन भी किया बिजली विभाग मुर्दाबाद के नारे भी लगाए और कहा कि बिजली विभाग की टीम बिल वसूलने आते हैं गलत शब्द के विलेन को काटकर इधर उधर लगा जाते हैं जिससे मोहल्ले वासियों को परेशानी होती है और एक महीने से ऊपर बकायेदारों पर जोर जबरदस्ती करके लोगों को डराते धमकाते हैं जिससे लोग डरे शहर में होकर कुछ पैसे दे देते हैं जिससे उनकी केबल रोक दी जाती है और कुछ दिनों की मोहलत दे दी जाती है जिससे उनका कनेक्शन चलता रहता है इसी तरीके से बिजली विभाग का धंधा अवैध वसूली का चलने में सक्षम है जिस में शामिल जूनियर इंजीनियर भी रहते हैं साथ में वह भी डराने धमकाने का कार्य पूर्ण रूप से करते हैं कलुआ गांव के लोग काफी परेशानी में है उच्च अधिकारियों से शिकायत करने की कई बार कोशिश की गई है लेकिन कोई भी समाधान अभी तक नहीं हुआ है ग्राम वासियों की मांग है कि इससे निजात दिलाई जाए जिससे कि परेशानियों में जी रहे लोग बिजली विभाग की टीम से आजादी की जिंदगी जी सकें

आज का अपराध न्यूज़
ब्यूरो रिपोर्ट उपवेन्द्र राजपूत
ज़िला।अलीगढ़

कुमारी शोभा रानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विजेता प्रतिभागियों का हुआ जोरदार स्वागत

निघासन।खीरी/लोग कहते की बिना परिश्रम के कुछ भी प्राप्त नहीं कर सकते फिर चाहे वो पढ़ाई का क्षेत्र हो या खेल मैदान जीत का सेहरा उनही के सर पर सजाया जाता हैं जो परिश्रम करते है।
आपको बताते चले निघासन कस्बे में रामलीला मेला मैदान में आयोजित कबबडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें पूरे जिले के विदलयो ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जिसमें बालक और बालिकाओं की टीमों ने हिस्सा लिया और बालिकाओं के मैच मे निघासन कस्बे में संचालित कुमारी शोभा रानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निघासन की बालिकाओं ने बाजी मारी और अपने जोरदार प्रदर्शन के दम विपक्षी टीमों को दहला दिया इस क्रम में बालिका वर्ग में पहला मैच मीरी पीरी खालसा एकेडमी व कुमारी शोभा रानी के बीच खेला इस मैच शोभा रानी की बालिकाओं ने जोरदार का नमूना पेश करते हुए इस मुकाबले को एकतरफा जीत लिया और फिर सेमीफाइनल मैच में गोलडेन फलावर पलिया और कुमारी शोभा रानी के बीच खेला यह मुकबला काफी जोरदार हुआ एक समय ऐसा लग रहा था की गोलडेन फलावर पलिया की टीम इस मुकाबले को जीत कर फाईनल मे प्रवेश कर जायेगी लेकिन अखरी हाफ में शोनी की बालिकाओं के उमदा प्रदर्शन करते हुए गोलडेन फलावर पलिया की टीम से जीत हाथो ली और फाईल टिकट पकका कर और दूसरा सेमीफाइनल फाईन राजकीय कन्या इंटर कॉलेज निघासन यूपी एस बाकेगंज के बीच खेला गया जिसमें बाकेगंज टीम और फाईनल मैच शोभा रानी और बाकेगंज के बीच खेला जिसमे मैच के पहले हाफ मे दोनों टीमें बराबरी पर थी लेकिन दूसरे हाफ शोभा की टीम पिछड़ गयी बाकेगंज को प्रथम स्थान और कुमारी शोभा रानी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय निघासन को द्बितीय स्थान प्राप्त हुआ इस अवर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य किशोरी लाल वर्मा ने टीम के सभी खिलाड़ियों का मेडल पहना कर स्वागत किया शोभा रानी टीम बालिका कबबडी प्रतियोगिता में पहली बार रकेहटी मे प्रतिभाग किया था 23अगस्त 2019को और तीसरा हासिल किया और उसके बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद दावरा आयोजित जिला स्तरीय कबबडी प्रतियोगिता मे 23सिमबर 2019जिला चैम्पियन और 11नवंबर को प्रथम स्थान और 11दिसम्बर को द्बितीय स्थान प्राप्त कर सभी को चकित कर दिया है और इस अवसर पर टीम कोच भीम सिंह ने बताया की खेलने से शारिरीक व मानसिक विकास होते और क्षेत्र में ऐसे आयोजन होने छीपी हुई प्रतिभाये उजागर होती इस अवसर प्रधानाचार्य किशोरी लाल वर्मा व टीम कोच भीम सिंह ,सहायक कोच दीप कुमार मौर्य ,टीम मैनेजर अनूप कुमार गुप्ता शिव कुमार वर्मा उदयपाल यादव रामनिवास जी समस्त स्टाप उपस्थिति रहा।

आज का अपराध न्यूज़
रिपोर्ट शादाब खान
लखीमपुर खीरी

स्वास्थ्य केंद्र नगला मांधाता परिसर में बांधते हैं जानवर

जनपद मैनपुरी थाना बरनाहल के ग्राम नगला मांधाता में स्वास्थ्य केंद्र की बाउंड्री में लोग बरसों से जानवर बांधते चले आ रहे हैं मना करने पर मानते भी नहीं है और झगड़ा करने के लिए तैयार हो जाता है कहता है मैंने खरीद ली है समय से हॉस्पिटल भी नहीं खुलता है न समय से मरीजों को दवाइयां वितरण हो रही हैं सभी अधिकारी गण मौन बैठे हुए हैं स्वास्थ्य केंद्र नगला मांधाता को जानवरों का अड्डा बना दिया है जबकि स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई होनी चाहिए।

आज का अपराध न्यूज़
संवाददाता मैनपुरी डॉ एसके चौहान
9634559975

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 14 दिसम्बर को’’ विशेष छूट का लाभ लेकर ऋण को चुकता करने का सुनहरा मौका

लखीमपुर खीरी।अग्रणी जिला प्रबन्धक, अग्रणी बैक, इलाहाबाद बैक जितेन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने बताया कि 14 दिसम्बर को कचेहरी, लखीमपुर खीरी में ‘‘राष्ट्रीय लोक अदालत’’ का आयोजन किया गया है, जिसमें जनपद के सभी बैक प्रतिभाग करेगे। जो ऋणी अपने ऋण का समय से भुगतान नही कर पाये है और उनके खाते एन.पी.ए. हो गये है। वह लोक अदालत में आकर विशेष छूट का लाभ लेकर ऋण को चुकता कर सकते है। ऐसे ऋणियों के वसूली की कार्यवाही (आर.सी. सरफेसी कानून के अन्र्तगत गिरवी जमीन/जायदाद को बेचने की प्रक्रिया) से बचने हेतु सुनहरा मौका है।

नुरुददीन इडिया हेड
लखीमपुर खीरी यूपी 📱9140111179,9415519094

पेंशनर्स दिवस का आयोजन 17 दिसम्बर को….

लखीमपुर खीरी।वरिष्ठ कोषाधिकारी आनन्द कुमार ने बताया कि 17 दिसम्बर दिन मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार, लखीमपुर खीरी में पेंशनर्स दिवस आयोजित किया जा रहा है। आयोजित कार्यक्रम में पेंशनरों एवं पेंशनर्स संगठन के पदाधिकारियों को पेंशन से सम्बन्धित अपनी अपनी समस्याओं को रखने एवं सुझाव देने का अवसर दिया जायेगा। उन्होनें सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त कार्यक्रम में नियत तिथि, समय एवं स्थान पर स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करे।

नुरुददीन इडिंया हेड
लखीमपुर खीरी यूपी 📱9140111179,9415519094

उतरौला नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट सीजन दो का हुआ फाइनल मुकाबला

जिला बलरामपुर/उतरौला के सबीना पार्क में चल रहे उतरौला नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट सीजन दो के फाइनल मुकाबले मे बाबर इलेवन ने किंग इलेवन को चार विकेट से मात देकर ट्राफी अपने नाम कर ली बाबर इलेवन ने टॉस जीतकर किंग इलेवन को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। किंग इलेवन की शुरुआत बेहद धीमी व खराब रही।मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पारी को संभालते हुए पारी के अंतिम गेंद पर सभी विकेट गंवाकर 65 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में खेलने उतरी बाबर इलेवन ने नवें ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया । बाबर इलेवन के आमिर मैन आफ द मैच एवं किंग इलेवन के आमिर के पूरे टूर्नामेंट मे हरफनमौल प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज के लिए चुना गया।
इमरान भोलू के बेहतरीन कमेंट्री ने उपस्थित क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।
मुख्य अतिथि डाक्टर एहसान खान ने खेल का आनंद लेते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण करने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देकर हौसला अफजाई किया। मैच समापन के पश्चात विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को ट्राफी उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया। प्रभारी निरीक्षक अनिल यादव, एमजे एक्टिविटी स्कूल डायरेक्टर समीर रिजवी, डाक्टर खान,अंसार खान,सुहैल खान, सीमाब जफर डब्बू, जैन खान, आमिर निजाम,
जावेद, अदनान, राशिद अबुसाले, जीशान, फरमान सहित भारी तादाद में क्रिकेट प्रेमी मौजूद रहे।

संवाददाता संतोष कुमार गुप्ता जिला बलरामपुर

धूमधाम से मनाया गया मानवाधिकार दिवस…..…

सीतापुर।राष्ट्रीय मानव अधिकार कानून सुरक्षा संघ ट्रस्ट भारत के प्रशासनिक कार्यालय महमूदाबाद जनपद सीतापुर मे 10 दिसंबर मानवाधिकार दिवस समारोह मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि माननीय श्री डॉ लालजी प्रसाद निर्मल जी राज्यमंत्री स्तर उत्तर प्रदेश सरकार विशिष्ट अतिथि माननीय श्री बंबालाल दिवाकर जी विधायक सफीपुर उन्नाव रामचंद्र कनौजिया जी राष्ट्रीय मंत्री अनुसूचित जाति मोर्चा माननीय अजय सिंह आईआई एस सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार माननीय आशीष कनौजिया जी प्रदेश अध्यक्ष अंबेडकर महासभा और हमारे संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री विपिन कुमार जी और राष्ट्रीय सलाहकार माननीय श्री अंकुर अग्रवाल जी राष्ट्रीय सचिव डॉ आर एस वर्मा जी प्रदेश उपाध्यक्ष संत कुमार वर्मा प्रदेश महासचिव अमित चौधरी और हमारे संघ के सदस्य व पदाधिकारी मौजूद रहे।

मो०शान अंसारी
लखीमपुर खीरी यूपी

Must Read

- Advertisement -