बस्ती 03 जनवरी 2020 सू०वि०, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में निर्माणाधीन परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण समय से पूरा करने के लिए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि किसी भी हालत में निर्माण कार्य रूकना नही चाहिए, जो निर्माण कार्य विलम्ब से शुरू है वहाॅ दिन-रात कार्य कराये ताकि समय से कार्य पूरा हो सकें।
वर्ष 2018-19 में स्वीकृत 30 स्वास्थ्य उपकेन्द्र पूर्ण होकर विभाग को हस्तगत होने पर उन्होने संतोष व्यक्त किया। उन्होने एसीएमओ डाॅ0 सीके वर्मा को निर्देश दिया कि सभी उपकेन्द्र संचालित कराये तथा आवश्यक कर्मचारी एवं संसाधन उपलबध कराये। ये सभी उपकेन्द्र सल्टौआ, साॅउघाट, कप्तानगंज तथा मरवटिया में है।
उन्होने वर्ष 2019-20 में स्वीकृत 78 आरोग्य केन्द्र की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि 41 निर्माण के अन्तिम चरण में है इन्हें 15 जनवरी तक पूरा कर विभाग को हैण्डओवर करें। इसके अलावा 33 पूर्ण आरोग्य केन्द्र में से 14 अवशेष का थर्ड पार्टी एसेसमेण्ट कराके विभाग को हस्तगत करें। उल्लेखनीय है कि 19 आरोग्य केन्द्र का थर्ड पार्टी एसेसमेण्ट हो गया है। जिलाधिकारी ने डाॅ0 सीके वर्मा को निर्देशित किया है कि सभी 78 आरोग्य केन्द्र पर सीएचओ की तैनाती के लिए महानिदेशालय को डिमाण्ड भेजे।
उन्होने हर्रैया, रूधौली, कप्तानगंज, परसरामपुर, भानपुर स्वास्थ्य केन्द्रों में निर्माणाधीन प्रसव केन्द्र का सुदृढीकरण 10 दिन के भीतर पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया है। उन्होने महिला चिकित्सालय तथा जिला अस्पताल में बायोबेस्ट मैनेजमेण्ट कक्ष का निर्माण तथा रूधौली में रोके गये कार्य को तत्काल शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होने रूधौली मे अतिरिक्त मिस्त्री एवं संसाधन लगाने का भी निर्देश दिया। शेष 08 स्वास्थ्य केन्द्रों पर निर्माणाधीन बायोबेस्ट मैनेजमेण्ट कक्ष एक माह के अन्दर पूरा करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने वर्ष 2017-18 में स्वीकृत एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के निर्माण की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा इसे एक सप्ताह में पूरा कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उन्होने सीएचसी हर्रैया में निर्माणाधीन 100 बेड के महिला चिकित्सालय को पूरा कराने के लिए अवशेष धनराशि की मांग के लिए महानिदेशालय को पत्र भेजने का निर्देश दिया। इसके लिए 24.83 करोड़ रूपया प्राप्त हुआ था, जो व्यय हो चुका है तथा उपभोग प्रमाण पत्र विभाग को भेजा जा चुका है। कार्यदायी संस्था के परियोजना अधिकारी ने बताया कि इस भवन के लिए विद्युत कनेक्शन की समस्या निस्तारित हो गयी है तथा बिजली विभाग ने कार्य शुरू कर दिया है।
बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डाॅ0 एके गुप्ता, डाॅ0 सीके वर्मा, डाॅ0 सीएल कन्नौजिया, डाॅ0 फखरेयार हुसेन, डाॅ0 रोचस्पति पाण्डेय, डाॅ0 एके वर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक राकेश पाण्डेय, सभी प्रभारी चिकित्साधिकारीगण उपस्थित रहें।

रिपोर्टर -कर्मचंद्र यादव बस्ती यूपी
9565237687

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here