स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी, देशभक्ति गीत गाये गये तथा महापुरूषों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। मुख्य समारोह पुलिस लाईन में आयोजित किया गया। 
मण्डलायुक्त कार्यालय पर मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने ध्वजारोहण किया। ध्वज फहराने के बाद उन्होंने उपस्थित लोगों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलायी। उन्होंने संविधान के प्रति जागरूकता के संबंध में संविधान में वर्णित मूल अधिकारों, मूल कर्तव्यों अन्य विशेषताओं के साथ ही राज्य/केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण जनहितकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। 
आयुक्त सभाकक्ष में गोष्ठी आयोजित की गयी इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने कहा कि आजादी के समय देश विभिन्न राज्य एंव स्टेट में बटा हुआ था। कड़े संघषों से बाद सारे राज्य एक राष्ट्र के रूप में एक साथ रहने को तैयार हुए। इसके लिए एक संविधान की आवश्यकता थी। कई देशों के संविधान के अध्ययन के पश्चात् भारत का संविधान तैयार किया गया, जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। 
उन्होने कहा कि हमारा संविधान एक लचीला संविधान है। वक्त की जरूरत के हिसाब से इसमें सयम-समय पर परिवर्तन भी किया गया, परन्तु इसकी मूल भावना बनी रही। समाज और देश के विकास के लिए सभी नागरिको को समान अधिकार दिये गये। हमें अपने राष्ट्र के उन्नत के लिए एकजुट होकर काम करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार के साथ-साथ देश के नागरिको ने भी एकजुट होकर इसका सामना किया, जिसका परिणाम रहा कि अन्य देशों की तुलना में हमारे देश में कोरोना का प्रभाव कम रहा। उन्होने कहा कि यह हमारे लिए विशेष उपलब्धि है कि कोरोना काल में हमने अन्य देशों को बचाव के सामान जैसे-मास्क, पीपीकिट, सेनेटाइजर एंव अन्य उपयोगी वस्तुए प्रदान किया। एक वर्ष के भीतर ही हमने टीका भी बना लिया और अब इसे दूसरे देशो को आपूर्ति कर रहे है। उन्होने सभागार में उपस्थित अधिकारियो-कर्मचारियों से अपील किया कि वे वैक्सीन के बारे में लोगों के बीच भा्रंतियों को दूर करे। सरकार के मार्ग निर्देशों का पालन करें। इस दौरान सावधानी बरतते हुए मास्क का नियमित उपयोग करे तथा सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखें और व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें। 
    गोष्ठी को अपर आयुक्त प्रशासन बृजकिशोर, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार सिंह, उप निदेशक पंचायतीराज अमरजीत सिंह, मण्डलीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी सिराज अहमद, सहायक आयुक्त खाद्य डाॅ0 शशि पाण्डेय, संतोष पाण्डेय, रमेश ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में मनोज श्रीवास्तव, सुहेल अहमद, सुमन श्रीवास्तव, शैलेष श्रीवास्तव, शमीम अहमद, तथा अन्य गणमान्य लोगों के साथ कार्यालय के समस्त स्टाफ भी उपस्थित रहें। गोष्ठी का संचालन जितेन्द्र श्रीवास्तव ने किया। 
गणतंत्र दिवस के पावनपर्व पर कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्रगान के पश्चात् उपस्थित लोगों को संविधान का संकल्प दिलाया। तत्पश्चात् सभाकक्ष में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में हम जो संकल्प लिये है उसको अपने व्यवहारिक जीवन में उतारे व अनुपालन करें। सभाकक्ष में राजकीय कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं से अपील किया कि इस संकल्प को अपने क्लासरूम अथवा पढ़ने के स्थान पर लिखकर चस्पा करें तो यह अत्यन्त गौरवपूर्ण होगा। जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ गाॅधीकला भवन जाकर महात्मा गाॅधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। 
राजकीय कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं ने ‘‘एक देश, देश की जुबान है‘‘ देश गीत प्रस्तुत किया। गोष्ठी को एडीएम अभय कुमार मिश्र ने सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे प्रशासनिक अधिकारी आमजन मानस मे संवैधानिक कानूनों का अनुपालन कराये, वह स्वतः इसके दायरे में रहकर कार्य सम्पन्न करें। वर्तमान में कोविड-19 के नियमों/निर्देशो का अनुपालन भी परम आवश्यक है। सीआरओ नीता यादव, अपर उप जिला मजिस्ट्रेट सुखवीर सिंह तथा राजेश सिंह ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। 
कलेक्ट्रेट के सत्येन्द्र पाण्डेय, मोहित यादव, रफीक, केके उपाध्याय ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ सहायक अशोक कुमार मिश्र ने किया। इस अवसर पर मुख्य कोषाधिकारी श्रीनिवास त्रिपाठी, नाजिर मो0 मुजतवा, सरदार जगवीर सिंह, रंगीलाल, काजी अनवार, साजमा खातून, उर्मिला तिवारी, रेनू श्रीवास्तव तथा अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहें। 
विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा अधिकारियों-कर्मचारियों को संविधान का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर परियोजना निदेशक आरपी सिंह, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, इन्द्रपाल सिंह, सावित्री देवी, डाॅ0 पूजा पाल, डाॅ0 ओमप्रकाश त्रिवेदी, प्रेमचन्द्र प्रजापति, विनय सिंह, टीपी गुप्ता, सुधीर कुमार तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहें। 
इस अवसर पर विभिन्न विभागों कृषि, आजीविका मिशन, समाज कल्याण, आईसीडीएस, खादी ग्रामोद्योग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, गन्ना, मत्स्य, वन प्रभाग एवं जल निगम द्वारा आकर्षक झाकियाॅ भी निकाली गयी। जो शास्त्री चौक से कम्पनी बाग चौराहा होते हुए गाॅधी नगर से राजकीय इण्टर कालेज में समाप्त हुयी । इस अवसर पर सरदार जगवीर सिंह, जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, संदीप वर्मा तथा अन्य विभागीय अधिकारीगण एवं नागरिक शामिल रहें। 

रिपोर्ट- कर्मचंद्र यादव बस्ती यूपी
9565237687

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here